Bangladesh Election 2024 : हिंसा के बीच बांग्लादेश में मतदान खत्म

Spread the love

बांग्लादेश चुनाव 2024 (Bangladesh Election 2024) में रविवार को मतदान हुआ जो कि शाम को समाप्त हो गया । इसके तुरंत बाद यहां काउंटिंग शुरू हो गई है। मतदान के नतीजे सोमवार को घोषित होने की संभावना है।

सुबह 8 बजे शुरू हो गया था मतदान

मतदान सुबह आठ बजे से शुरू हो गया है जो शाम चार बजे समाप्त हो गया । चुनाव नतीजे 8 जनवरी की सुबह से घोषित किये जाने की उम्मीद है । वहीं इस चुनाव में एक बार फिर प्रधानमंत्री शेख हसीना के जीत जाने की प्रबल संभावना है. अगर ऐसा होता है तो वह लगातार चौथी बार पीएम बनेंगी।

पूर्व पीएम खालिदा जिया हैं नजरबंद

पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया (78) की मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) ने इस चुनाव का बहिष्कार किया । जिसके कारण प्रधानमंत्री शेख हसीना की लगातार चौथी बार जीत दर्ज करने की प्रबल संभावना है। खालिदा भ्रष्टाचार (Khaleda Corruption) के आरोपों में दोषी ठहराए जाने के बाद घर में नजरबंद हैं।

2041 तक बांग्लादेश को स्मार्ट राष्ट्र बनाने का वादा

शेख हसीना का कहना है कि 2041 तक बांग्लादेश को स्मार्ट राष्ट्र बनाना है। उन्होंने 2030 तक युवाओं के लिए 1.5 करोड़ नौकरियों के सृजन का भी वादा किया है। अवामी लाग ने स्मार्ट बांग्लादेश के लिए 11 प्राथमिकताएं तय की हैं। जिनमें एक आधुनिक, तकनीक युक्त देश का निर्माण करना और देश के हेल्थकेयर सेक्टर को आधुनिक बनाना है। हिंसा से जूझ रहे बांग्लादेश के  चुनाव पर दुनियाभर की नजरें टिकी हैं। भारत और चीन ही नहीं हीं बल्कि रूस से लेकर अमेरिका तक की दिलचस्पी बांग्लादेश के चुनाव में बनी हुई है।

हसीना ने की भारत की तारीफ 

मतदान करने के बाद बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारत की जमकर तारीफ की और कहा, ‘आपका हार्दिक स्वागत है। हम भाग्यशाली हैं कि हमारा भारत जैसा भरोसेमंद दोस्त है।  हमारे मुक्ति संग्राम के दौरान, उन्होंने हमारा समर्थन किया…1975 के बाद, जब हमने अपना पूरा परिवार  खो दिया…उन्होंने हमें आश्रय दिया। इसलिए भारत के लोगों को हमारी शुभकामनाएं.’ ।

हिंसात्मक रहा चुनाव

बांग्लादेश का चुनाव कार्यक्रम बहुत हिंसात्मक रहा। यहां मतदान केंद्रों पर आगजनी, बूथ जला दिए जाने की घटनाएं बड़े पैमाने पर हुई हैं । बल्कि चुनाव से पहले ही एक ट्रेन में भीषण आग लगा दी गई, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई। यह घटना बांग्लादेश की राजधानी ढाका की है।  शनिवार तड़के से बांग्लादेश के 10 जिलों में कम से कम 17 मतदान केंद्रों को आग के हवाले कर दिया गया। पुलिस को सुनामगंज, हबीगंज, तंगेल, शरीयतपुर, चट्टोग्राम, गाज़ीपुर, मैमनसिंह, नेट्रोकोना, खुलना और बरगुना जिलों में मतदान केंद्रों पर आग लगने की सूचना मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!