Happy New Year : आखिर क्यों मनाया जाता है ? जानिए इसके पीछे की खास वजह

Spread the love

Happy New Year : आखिर क्यों मनाया जाता है 1 जनवरी को न्यू ईयर, जानिए इसके पीछे का वजह क्या1 जनवरी को नया साल मनाया जाता है, आप किसी दूसरे महीने की शुरुआत में नया साल क्यों नहीं मना लेते हैं। 2024 की शुरुआत हम सब 1 जनवरी से करेंगे।

यह भी पढ़े – MP Election 2024 : बिजेपी और कांग्रेस ने अगामी लोकसभा चुनाव के लिए कसी कमर

दुनिया भर में अलग अलग धार्मिक मान्यताओं को मानने वाले लोग रहते हैं, और वह सभी अपने कैलेंडर के मुताबिक नया साल मनाते है। आज के समय में ज्यादातर इंसान इंग्लिश कैलेंडर का इस्तेमाल करता हैं, और इंग्लिश कैलेंडर में एक जनवरी को ही नए साल के तौर पर मनाया जाता है। एक जनवरी को नए साल मनाने की परंपरा काफी पुरानी है और इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, आईए जानते है इसके पीछे की खास वजह :

एक जनवरी को नव वर्ष के रूप में क्यों मनाया जाता है ?

Happy New Year : 45 ईसवी पूर्व में पहली बार 1 जनवरी को नए साल की शुरुआत मानी गई। इससे पहले, रोमन कैलेंडर मार्च में शुरू होता था, और इसमें 355 दिन होते थे। रोमन तानाशाह जूलियस सीज़र ही वह शख्स थे । जिन्होंने सत्ता में आने के बाद कैलेंडर में सुधार किया था। उन्होंने 1 जनवरी को वर्ष के पहले दिन के रूप में स्थापित किया।

आंशिक रूप से महीने के नाम का सम्मान करने के लिए : जानूस, शुरुआत के रोमन देवता, जिनके दो चेहरे उन्हें अतीत में वापस देखने और भविष्य में आगे बढ़ने की अनुमति दिया करते थे।

4,000 साल पहले नए साल की शुरुआत

Happy New Year : इसके अलावा, ऐसा माना जाता है कि नए साल की शुरुआत लगभग 4,000 साल पहले, 2,000 ईसवी पूर्व प्राचीन बेबीलोन में हुई थी। बेबीलोनियों ने नए साल को अकितु नामक 11-दिवसीय त्योहार के साथ मनाया, जिसमें वसंत विषुव (आमतौर पर मार्च के अंत के आसपास) के बाद पहले नए चंद्रमा पर प्रत्येक दिन एक अलग अनुष्ठान शामिल था।

यह भी पढ़े – नव नियुक्त मुख्यमंत्री ने कांग्रेस सरकार में हुए 2 बड़े घोटालों की फाइलें तलब कीं

महत्व और परंपराएँ

Happy New Year : कई देशों में, नए साल का जश्न 31 दिसंबर को शुरू होता है, जिसे नए साल की पूर्व संध्या के रूप में जाना जाता है, और 1 जनवरी के शुरुआती घंटों तक जारी रहता है। नए साल की पूर्वसंध्या पर आतिशबाजी देखना और गाने गाना जैसी परंपराएं पूरी दुनिया में लोकप्रिय हैं। नए साल की शुरुआत सकारात्मक बदलाव करने का एक उत्कृष्ट समय है, यही कारण है कि कई लोग आने वाले वर्ष के लिए अपने नए साल के संकल्प बनाते हैं।

 

One thought on “Happy New Year : आखिर क्यों मनाया जाता है ? जानिए इसके पीछे की खास वजह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!