डायबिटीज मरीज (Diabetic Patient) को किन किन बातो को ध्यान रखना चहिये..

Spread the love

डायबिटीज मरीज (Diabetic Patient) के लिए समय-समय पर अपना ब्लड शुगर (Blood Sugar) लेवल को चेक करवाना जरुरी होता है। कई बार ब्लड शुगर (Blood Sugar) लेवल पर ध्यान ना देने से यह इतना बढ़ जाता है कि व्यक्ति को अंधेपन (Blindness) का भी सामना करना पड़ सकता है। डायबिटीज (Diabetic) के कारण आंखों से संबंधित बीमारियों मोतियाबिंद का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज (Diabetic Patient) हैं तो जरूरी है कि आप अपनी आंखों का ख्याल रखें।

आंखों से संबंधित किसी भी तरह की बीमारी से बचने के लिए आप एक्सपर्टो के द्वारा बताये गये उपायों को फॉलो कर सकते हैं। जब आपका ब्लड शुगर लेवल हाई होता है तो आपकी आंखों के लेंस (Eye Lens ) के शेप में बदलाव आने लगता है। जिसके कारण आपको धुंधला नजर आने लगता है। इसलिए समय-समय पर अपना शुगर लेवल (Sugar Level) को चेक करने से आप इस समस्या से बच सकते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और कोलेस्ट्राल (Cholesterol) दो ऐसी चीजें हैं जिनकी वजह से आपको दिखाई देने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) और कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) को कंट्रोल में रखें। इन्हें नियंत्रण में रखना न केवल आपकी आंखों के लिए बल्कि आपकी पूरी हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है। धूम्रपान करना सभी के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है।

ऐसे में जरूरी है कि आप एक बैलेंस डाइट (Balance Diet) को फॉलो करें और अपने शरीर को सभी तरह के पोषक तत्व प्रदान करें । रोजाना एक्सरसाइज करना आपकी आंखों के लिए अच्छा होता है। एक्सरसाइज (Exercise) करने से डायबिटीज (Diabetic) को मैनेज करने में भी मदद मिलती है। ऐसे में जरूरी है कि आप रोजाना 45 मिनट से 1 घंटा एक्सरसाइज(Exercise) करें और कोई भी नई एक्सरसाइज (Exercise) करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!